चटनी बेच के 100 करोड रुपए कमा रहे हैं भाई साहब कौन chings सीक्रेट नाम की कंपनी है उसके ओनर का नाम है अजय गुप्ता यह खुद को कहते हैं इंडिया का इकलौता देसी चाइनीस ब्रांड और इस कंपनी के आगे बढ़ने का मुख्य कारण है हमारी ग्रस्त महिलाओं की एक आदत कौन सी आदत और उसने क्या किया आगे देखेंगे और 100 करोड़ टर्नओवर सिर्फ चटनी का है इसके अलावा यह मसला सॉस सब भेजते हैं और टोटल देखें तो 2022 का टर्नओवर था 580 करोड़ और इस साल टच करने का टारगेट है 800 करोड़ और यह पूरी कंपनी बिकने को तैयार है और उसको खरीदने की लाइन में कौन है कितने करोड़ का बिजनेस बनाया कैसे और इतनी बड़ी-बड़ी कंपनी इसको खरीदने की कतार में खड़ी है ! Tata, Nestlé , Hindustan unilever
अजय गुप्ता जी 1996 में उन्होंने अपनी कंपनी की शुरुआत की
हम इस वीडियो में जानेंगे सीक्रेट जिसकी वजह से chings सीक्रेट इतना बड़ा ब्रांड बना और इसमें भर भर के मैनेजमेंट और बिजनेस लेसन है तो जनता अगर तैयार है तो जनता जनार्दन की जय बोलकर करते हैं शुरुआत पहले यूनीक आइडिया आपको क्या लगता है What is the national food INDIA हर लोग पसंद करते हैं बताइए तो कोई बोलेगा पंजाबी फूड दिल्ली नॉर्थ के आसपास रहता है साउथ में इंपॉर्टेंस कम हो जाती है एक ही ऐसा फूड है जो लेह लद्दाख से लेकर कन्याकुमारी तक कहीं भी जाओगे तो आपको खाने को मिल जाएगा वह है चाइनीस फूड जैसे इंडिया में हर चीज का देसी करण कर दिया जाता है !
अजय गुप्ता जी को समझ में आया की देसी चाइनीज नहीं बना है जिस पर कोई ऐसी बड़ी कंपनी नहीं है तो उन्होंने का इंडिया की पहली देसी चाइनीज में बनाऊंगा और अभी उसको मार्केट किया और इंडिया में देसी चाइनीज जैसा कोई दूसरा नहीं है तो इसी सोच के साथ 1996 में उन्होंने अपनी कंपनी की शुरुआत की जिसका नाम था कैपिटल फूड्स आपको यह तो पता चल गया की देसी चाइनीज कैटेगरी में काम करना है पर काम क्या करना है ? क्या रेस्टोरेंट खोलने खुद के या रेडी टू ईट देना है कि ऐसी चीज क्या बने बनाये मोम दे दो खुद ही खुलेगा बनाएगा गर्म करेगा खा लेगा इन्होंने क्या किया भारतीय महिलाओं की आदत जान गए भारतीय महिलाओं का शौक है कि भैया भारतीय महिलाएं रेस्टोरेंट जैसा खाना बना सकती है लेकिन इनके में चाइनीज मसाले नहीं है जो चाइनीज रेस्टोरेंट में मिलते है !
सीक्रेट नंबर 1
भारतीय महिला कुछ ना कुछ अपना जुगाड़ उसमें डाल देती देती हैं तो अजय गुप्ता ने कहा कि मैं भारतीय महिलाओं को बना बनाया कुछ नहीं दूंगा पर उसमें हेल्प जरुर कर दूंगा और यह सोचकर Ching’s सीक्रेट का बिज़नेस खड़ा हुआ और इस कैटेगरी में है एक क्रांतिकारी अभी इकलौते हैं और सबसे बड़े ब्रांड है
सीक्रेट नंबर 2
इन्होंने एक खुद का प्रोडक्ट लॉन्च किया जो पूरा बास्केट होता है सबसे इंपोर्टेंट चीज़ थी इन्होंने सब ऐसी कैटेगरी में इंट्रोड्यूस किया जो आज के पहले कही नहीं थी फॉर एग्जांपल तो कैपिटल फंड लॉन्च किया तो Ching’s सीक्रेट जो की सिंपल सा हुआ आपका चाइनीस कैटेगरी में अलग-अलग प्रोडक्ट लॉन्च करते हैं तो सबसे पहले Ching’s सीक्रेट ने लॉन्च किया सॉस , ग्रीन चिली सॉस , रेड चिली सॉस , विनेगर सॉस , यह जितनी भी ऐसी चीज हैं जो चाइनीस रेस्टोरेंट में पाई जाती है घर-घर में नहीं थी इन्होंने सबसे पहले लांच की जिंजर गार्लिक पेस्ट लॉन्च किया अदरक और लहसुन का पेस्ट महिलाये इस पेस्ट को घर पर बनाती थी !
मार्केट में नंबर 1 प्रोडक्ट जिसने इनका पैसे को कई गुणा कर दिया
फिर लॉन्च किया हक्का नूडल्स के बाद लॉन्च इंस्टेंट नूडलइनका मार्केट से वहां पर 1. 50 % पर है और मैगी के सामने इनका नूडल नहीं चला क्योकि मैगी 60 % मार्केट कब्ज़ा करके बेटी है मैगी के सामने भी थोड़ा हल्क ब्रांड है और सुपर मार्केट में नंबर एक प्रोडक्ट जिसने इनका पैसे को कई गुणा कर दिया जिसने उनकी सेल को कई गुना पहुंचा दिया वह प्रोडक्ट आया चटनी कोनसी चटनी सेजवान चटनी यह देसी तरीके से मार्केट में उतरा इस प्रोडेक्ट को लोग इसे इडली के साथ खाई हुई है मैंने दाल बाटी में मिलाकर सेजवान की चटनी खाई हुई है इससे पहले नाम का कोई प्रोडक्ट नहीं था !
इसको अजय गुप्ता ट्रेडमार्क कराना पड़ा क्योंकि बहुत सारे लोगों ने इसको कॉपी करने का प्रयास किया कि उन्होंने कई अन गिनत कैसे लड़े हैं और सभी केस जीते हैं किसी को हाथ नहीं लगाने देते है इनको आइडिया कहां से आता है इनका दिमाग बहुत तेज चलता है इन्होंने एक अलग से टीम बना रखी है खुद की उसका नाम है फूड कल्चर नॉलेज टीम उस टीम का क्या काम है अलग – अलग बड़े शहरों में जाकर देखो क्या चल रहा है क्या नहीं चल रहा रिसर्च करो और तुम्हारे सजेशन भेजो कि हमको ऐसा करना चाहिए पूरी प्रक्रिया को इंस्टीट्यूशन लाइज कर दिया यह था और जिस भी शहर में जो इनका प्रोडेक्ट अच्छा चलता है वह इनकी योगदान है इनकी टीम सर्वय के अनुसार प्रोडेक्ट को मार्किट में करवाती है !
इनका सीक्रेट नंबर 3
मॉडर्न ट्रेड लॉन्च कर रहे हैं पर जनता तक पहुंचेंगे तभी तो समझ में आएगा अब जनता तक पहुंचाने के दो तरीके मार्केटिंग जिससे जनता को पता पड़े शुरुआत में कोई बिजनेस में नया-नया प्रोडक्ट लांच करता है वह जाकर अगर किसी किराना स्टोर पर बोलेगा हमारा देसी चाइनीज सेजवान चटनी रख लो कोई भी नए प्रोडेक्ट को किरणे वाला नहीं रखेगा किसी भी ब्रांड को तुरंत सफलता नहीं मिलती क्योंकि लोग रखना को तैयार नहीं होते
सन 2004 में जब Big Bazaar से इनका टाइप हुआ
ऐसे मौके पर तुमको एक ऐसा ब्रांड चाहिए क्योंकि तुम्हें ऊपर तक पहुंचा दे और उनकी किस्मत खुली थी सन 2004 में जब Big Bazaar से इनका टाइप हुआ चलो तुम एक हमारे स्टोर पर तुम्हारे प्रोडेक्ट रख के देखो और इनकी पैकिंग अच्छी चीज सबसे डिफरेंट थी दुनिया ने देखी तुरंत ले ली अब इनके प्रोडेक्ट बिकने लगे तो Big Bazaar के फाउंडर को समझ में आ गया और 13 करोड रुपए में इसमें 30% स्टेट ले लिया 44% तक ले गए थे अब आपको इनके 13 करोड़ के इन्वेस्टमेंट का क्या हुआ आज देख लो 5000 करोड़ की वैल्यूएशन आ रही है यह 44% शेर होता लेकिन दो ढाई हजार करोड़ का लेकिन उसे समय आपको बताया कि दुनिया भर की उनकी टेंशन थी तो उन्होंने कहा की में अपने बिजनेस में फोकस करूंगा छोटे-मोटे इन्वेस्टमेंट है वह बेच देता हूं तो इन्होंने इन्वेस्टमेंट जो 13 करोड़ खरीदा था 180 करोड़ में एग्जिट करके निकले वैसे तो 15 गुना फिर भी कमाया पर अगर इन्वेस्टमेंट रह जाता तो आज उसकी वैल्यू 2000 करोड़ प्लस थी तो बिग बाजार के साथ रहते रहते हैं इनका टर्नओवर हो गया था 115 करोड रुपए 2011 आते-जाते और उसके बाद असली बदलाव और मार्केटिंग में बदलाव उसके बाद चालू हुआ !
चौथ सीक्रेट
अजय पहले से एक मार्केटिंग एजेंसी चला रहे थे तो मार्केटिंग किंग थे मार्केटिंग में खर्च करेंगे तो मार्केटिंग में यह कहते हैं कि भैया बॉलीवुड की सिलेब्रिटी को लूंगा पर ऐसी सेलिब्रिटी लूंगा जिसका जिस तरह का मेरा ब्रांड है ना उसे सेलिब्रिटी का भी ब्रांड उसे तरह का होना चाहिए मेरा तो एग्जॉटिक फ्रेश क्रेज़ी आदमी चाहिए और यह क्या है रणवीर सिंह की एंट्री एडवर्टाइजिंग में हुई रणवीर सिंह को उन्होंने रणबीर चिंग का नाम दिया !
रणवीर सिंह को उन्होंने रणबीर चिंग का नाम दिया
बहुत सारे एडवर्टाइजमेंट लेकर आए और उसका राज यह है कि 2011से टर्न ओवर शो डेढ़ सौ करोड़ के आस पास घूम रहा था यह 2014 में जैसी रणवीर सिंह की एंट्री होती है टर्नओवर पोस्ट 350 करोड़ यह 2014 में जब रणवीर सिंह के साथ ऐड आया यह 60000 दुकानों पर मौजूद थे वह ऐड आने के 1 साल के अंदर अंदर यह पहुंच गए डेढ़ लाख दुकानों पर उसके बाद एक मूवी बनाई 2 साल बाद उन्होंने उसे मूवी के बारे में 275000 दुकानों तक पहुंच गए और आज की तारीख में Ching’s सीक्रेट 5 लाख से ज्यादा दुकानों पर बिकता है रणवीर सिंह के बारे में इनकी रिसर्च करते टाइम इंटरेस्टिंग बात सामने आई उसके लिए रणवीर सिंह को शूटआउट देना बनता है
Ching’s सीक्रेट फाउंडर ने तारीफ में कहा की रणवीर सिंह हमारी हर मार्केटिंग टीम के साथ बैठते है एड के दौरान हमारे मार्केटिंग टीम का पार्ट बनकर काम करता है तो प्रोफेशन खर्चा यह सिद्ध एडवर्टाइजमेंट में करते और एडवर्टाइजमेंट भी सबसे पहले आता है टीवी उसके बाद आउटडोर डिजिटल प्रिंट में जाते हैं और रिसेंटली बिग बॉस में जब भी किचन के सीन दिखाया जाता हैं तो वहां देखोगे तो Ching’s सीक्रेट आपको दिखेगा !