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Fogg कैसे बना भारत का No.1 Deodorant Brand

On: January 30, 2024 2:00 AM
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  और भाई क्या चल रहा है भाई साहब FOGG चल रहा है इसे एक लाइन की कीमत  आप लोग जानते हो  इसी लाइन के पीछे हुई है 1000 करोड़ की सेल और  अभी  9000 करोड़ की  वैल्यूएशन है FOGG  कम्पनी की  Hindustan Unilever ITC, Raymond जैसी बड़ी  कम्पनियो को भी पटकनी दे दी और बन गए  नंबर वन यह कहानी है FOGG  कम्पनी की और यह कोई विदेशी Company. की कहानी नहीं है यह शुद्ध देसी भारतीय गुजराती बिजनेस मैन की कहानी है !

FOGG को Brand बनाने में 4 Strategy  FOLLOW  की  है !

  दर्शन पटेल  जी की कहानी 

 यह   दर्शन पटेल  जी की कहानी यह वह आदमी है जो बड़ा  ब्रांड बनाना  जानते है जिसके लिए Crack , Itch Guard , Ring Guard, Dermicoo यह सब  प्रोडेक्ट  बना चुके है  ! दर्शन पटेल जी  ने 2009  से पहले यह क्या करते थे वह जानना बहुत इंपॉर्टेंट है सन   1980 के आस – पास एक कंपनी की शुरुआत की  , Paras Pharmaceutical यह फैमिली बिजनेस था जिसमें दर्शन पटेल के अपने दो भाइयों के साथ मिलकर यह बिजनेस किया करते थे 1985 के आसपास इस  कंपनी का  40 लाख वैल्यूएशन था  लेकिन उसके बाद इन्होंने 15 से ज्यादा प्रोडक्ट लॉन्च किया उनमें से कुछ टॉप प्रोडक्ट यह है Crack , Itch Guard , Ring Guard, Dermicoo इस तरह के 100 प्रोडक्ट ऑलरेडी थे इन्होंने 101 वाला नहीं इन्होंने अपनी तरह का पहला ही प्रोडक्ट लॉन्च किया !

Crack Cream से पहले ऐसी कोई क्रीम नहीं थी जिससे ऐड्डी फटी हुई सही हो जाये ऐसे ही इनका हर प्रोडेक्ट जैसे   Itch Guard , Ring Guard, Dermicoo हर  एक चीज अपने आप में यूनिक थी उनके सक्सेस के पीछे  बड़ा इंपॉर्टेंट रोल था एक तो  अच्छी  पैकेजिंग बहुत जोरदार थी अगर आप इनकी पैकेजिंग देखोगे तो इनका जो नाम जिस तरह का है और जो फोटो जिस तरह की है वह सीधा बता देती है हर जगह उनकी अवेलेबिलिटी आसानी से हो जाती है  !

लेकिन घर में फेमेली के आपसी मत – भेद के कारण   2006 के आसपास दर्शन पटेल जी  Paras Pharmaceuticals कम्पनी में से उन्होंने अपना 30% हिस्सेदारी थी  वह भेज दिया 200 करोड़ के आसपास उनके पास रुए आये  और 5 साल के बाद में उन्होंने FOGG  नाम का फरोडेक्ट लॉन्च किया ! 2011 में  दो-तीन सालों के अंदर तो भैया मार्केट लीडर बन गया Hindustan Universe भी पीछे छूट गया यह ITC सब देखते रह गए आखिर किया क्या Strategy   FOLLOW  की यह 4 strategy है !

FOGG को Brand बनाने में 4 Strategy  FOLLOW  की  है !


Strategy No. 1  

यूनिक पोजिशनिंग  यह क्या होता है यूनीक पोजिशन का मतलब आपने इनका  ऐड देखा  है उसे कहते है  यूनिक इन्होने कहा की FOGG Perfume बढ़िया खुशबू देता है यह एक बार में 800 स्प्रे देता है और जो तुम्हारी  और ब्रैंड की बोतल है 10 दिन में खत्म होजाती  है यह चलेगी 20 दिन खुशबू देगा बढ़िया  चलेगा  और ब्रांड तम्हे लड़कियों  को अट्रेक्ट करने के  पैसे देते है लईकिन हमारा FOGG की बातें करे तो हम तो वैल्यू देते है और  गैस  भी नहीं देते है  पूरा का पूरा  अच्छा माल  देते है 

Strategy No.  2 

इन्होंने मार्केटिंग में यूनीक पोजिशन पक़ड़ी इन्होंने मैन्युफैक्चरिंग को भी यूनिक किया देखो जितने भी परफ्यूम उसे समय बाजार में थे , वह थे गैस बेस्ट मतलब उसके अंदर परफ्यूम होता था लेकिन गैस के साथ निकाला था जब आप दबाओगे तो गैस निकलेगी और आपको  जो अंदर का माल है  जल्दी खत्म हो जाता  है FOGG  इसमें गैस नहीं असली माल निकलता है तो यह भी अपने आप  brand  बन गया और उसकी पोजीशन भी यूनिक हो गई !

Strategy No 3 

  मार्केटिंग में दर्शन भाई का कितना ध्यान इस बात से समझना पड़ेगा Paras Pharmaceuticals  में बाकी भाई दूसरी चीज देखे थे ! ये सिर्फ मार्केटिंग देखते थे इन्होंने कहा मुझे मार्केटिंग ही पसंद है मैन्युफैक्चरिंग आउटसोर्स कर दी नॉर्मली प्रोडक्ट में बनाऊंगा मार्केटिंग भी में ही करूँगा  और यह मार्केटिंग में इस बात के खिलाड़ी है एक मिनट में प्रूफ कर देते कि भैया मेरा प्रोडक्ट बाकि प्रोडक्ट से बैटर कैसे  है उसके बाद इन्होंने एक्चुअल जो एडवरटाइजिंग के लिए जाना जाता है कि बहुत पैसे खर्च करता है उससे भी 20% ज्यादा एडवर्टाइज में पैसा डाला और  इनको पता था एडवरटाइजिंग तो इन्वेस्टमेंट करा लगाए हुए पैसे वापस आएगा ! यह जब मार्केट सर्वे करने गए लांच होने के बाद बाजार में गए और भाई क्या चल रहा है भाई साहब FOGG चल रहा है इसी टैग  लाइन का इन्होने advertised बना दिया   

 Strategy No 4 

 यूनिक और बेस्ट की डिस्ट्रीब्यूशन यह बहुत इंपॉर्टेंट है एक चीज ध्यान रखना किसी भी प्रोडक्ट को रिटेल में स्पेशली FMCG, में तीन चीज काम करती है  Availability , Access और Awareness. तो मार्केटिंग अवेयर कर देता है  ऐसा प्रोडक्ट बाजार में है लेकिन वह आपकी एक्सेस में आपकी पहुंच में होना जरूरी है और वह अवेलेबल भी होना जरूरी है !

डिस्ट्रीब्यूशन पर भी बहुत ज्यादा ध्यान देना है हर दुकान पर इन्होने FOGG अवेलेबल  करवाया र मेडिकलस्टोर पर जनरल स्टोर पर अवेलेबल किया  है हर डिपार्टमेंट स्टोर में अवेलेबल करा है  जगह   हर ऑनलाइन  और  ज्यादा दुकानों पर आज भी अवेलेबल है तो इनका जब पुराना नेटवर्क था उस टाइम का वह इनका इस प्रोडेक्ट को बेचने में काम आया अब उसके रिजल्ट क्या हुआ है

 एक्चुअल का एक जो मार्केट लीडर था उसको गिरा के यह  नंबर 1 पर आ गए है मार्केट में  बिकने वाला हर पांचवा FOGG परफ्यूम होता है इनकी सेल्स 1000 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है पिछले 2020-21 का डाटा है जिसमें 1097 करोड़ के आसपास सेल थी लेटेस्ट डाटा अवेलेबल नहीं है लेकिन उनकी कंपनी की वैल्यूएशन है अब  9000 करोड़ क्योंकि एक कंपनी है KKR  फॉर्म  कंपनी ने 54% हिसेदारी  लि है 750 मिलियन के आसपास इनकी टोटल वालुएसन है  वैसे तो आप समझ गए होंगे त प्रोडक्ट आपका यूनिक होना चाहिए  !

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